BMI kya hai – BMI आसान शब्दों में | आसानी से BMI निकलना जाने

आज आप पढ़ेंगे कि BMI क्या है? BMI का फूल फ़ॉर्म BODY MASS INDEX होता है । एक तरह से बोला जाए तो यह एक CALCULATOR है जिसके जरिए यह पता किया जा सकता है कि आपका वजन आपके शरीर के अनुपात में आदर्श है या नहीं। अंत तक हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिएगा मैं आपको बताऊँगा कि किस तरह से आप body mass index निकाल सकते हैं। एक समय पर body mass index जानना बहुत जरूरी हो जाता है क्यूंकि इसका पता लगाके आप आने वाली बीमारियों को दूर भी कर सकते है और आपके शरीर को किस चीज की जरूरत है जिससे आपका शरीर संतुलित बना रहे यह भी आसानी से पता चल जाता है।

आप यहाँ इन सारें टॉपिक को जानेंगें – BMI कैसे निकालते है?, BMI कितना होना चाहिए?, BODY FAT कितना होना चाहिए?, BMI कैसे निकाले?, BMI CALCULATOR, BMI FORMULA, BMI CALCULATOR FOR FEMALE

Body mass index को कैसे calculate करें?

वजन का पूरा संबंध आपके height से है यदि आपका height थोड़ा ज्यादा रहा तो आपका वजन भी ज्यादा रह सकता है और यदि height कम है तो वजन कम रह सकता है।

यदि आपके शरीर में BMI ज्यादा है तो आपको अपने शरीर से मोटापा कम करना पड़ेगा और यदि BMI कम है तो आपको वजन बढ़ाने की जरूरत है ताकि आप एक सही वजन में आ सके।

BMI = WEIGHT(KG) /HEIGHT(m) 2

BMI निकालने के लिए आपको सबसे पहले अपने वजन का पता लगाना होगा कि वह कितना है और साथ ही साथ आपको अपने height का भी पता लगाना होगा वो भी मीटर में। ये दो चीजें बहुत जरूरी है BMI निकालने के लिए।

Example के लिए यदि मेरा वजन 60 kg है और height 1.68 मीटर है तो हम 60 को 1.68×1.68 से भाग करेंगे।

अब बात करते है कि कैसे पता चलेगा कि हमारा वजन कम है या ज्यादा? तो इसके लिए हम एक नॉर्मल रेंज में रहते है जो कि हम निम्न बातों से समझेंगे।

  • यदि हमारा BMI 18.5 से नीचे है तो हम यह समझेंगे कि हमारा वजन कम है और हमें वजन बढ़ाने की आवश्यकता है।
  • यदि हमारा BMI 18.5 से लेकर 24.9 तक है तो यह नॉर्मल है मतलब कि आपके वजन और height के हिसाब से बिल्कुल सही है आपका BMI और ना ही आपको वजन कम करने की जरूरत है ना ही वजन बढ़ाने की।
  • यदि अपका BMI 25 से लेकर 29.9 तक है तो आप overweight में है इसका मतलब है कि आपका वजन थोड़ा ज्यादा है और आपको थोड़ा वजन कम करना पड़ेगा।
  • यदि आपका BMI 30 से अधिक है तो आपके लिए यह चिंता का विषय है क्यूंकि मोटापा एक बीमारी है और अब आपको उसके लिए जरूरी कदम उठाने की आवश्यकता है। मोटापे के वजह से आप बहुत सारी बीमारियों को खुद न्योता दे रहे है। इसके वजह से आपको हार्ट की बीमारी, रक्त चाप की बीमारी या मधुमेह की बीमारी हो सकती है।

वजन घटाने के कुछ साधारण उपाय

  • आवले का रस, नींबू का रस इन सब चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करें क्यूंकि इससे कब्ज दूर होती है  मल और पेशाब के रास्ते शरीर में जमा विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। आपको फल के रस का उपयोग नहीं करना चाहिए क्यूंकि फल के रस को लेने पर वजन बढ़ता है। इसके जगह पर फल खाना ज्यादा अच्छा है जिससे fiber मिलता है जो वजन कम करता है।
  • मिठाइयाँ, चीनी, मांस और घी की चीजों को नहीं खाए क्यूंकि मैंने शुरू में ही बता दिया कि इन सब से वजन बढ़ता है। इसलिए जितना हो सके मीठे चीजों से दूर रहें।
  • रोजाना 20 मिनट तक कसरत जरूर करें हो सके तो आप Gym जाना भी शुरू कर दे। यदि आपको कसरत करने में मन ना लगे तो आप रस्सी कूद कर सकते हैं। यदि आप युवा अवस्था में है तो ऐसे खेल खेलिए जिसमे आपको दौड़ना पड़े। आप नृत्य भी कर सकते हैं यदि आपको मन हो तो। इन सब चीजों को करने से शरीर गरम हो जाएगा, पसीना निकलेगा और जमा चर्बी खत्म होगी और मन भी ताजा हो जाएगा।
  • सूर्य नमस्कार तो आपको सुबह उठकर ही करना चाहिए और उसके बाद कपाल भारती करना चाहिए। इससे एक हफ्ते के अंदर ही तेजी से कमी आने लगती है।
  • मधूर संगीत सुनना-रिसर्च में यह पाया गया है कि जो लोग संगीत नहीं सुनते है वह औरों के मुकाबले थोड़े मोटे होते हैं। कानों को अच्छा लगने वाला मधूर संगीत कुछ देर तक सुने या फिर थोड़ी सी ध्यान लगाइए ताकि मन थोड़ी देर शांत हो सके। मन शांत होते ही शरीर की मांसपेशियों और खून की नलियों में खून का दबाव कम होता है जिससे शरीर में जमा विषैले तत्व नहीं बनते और वजन घटने लगता है।
  • पैदल चले या दौड़े-रोजाना सुबह या शाम जब भी आपको समय मिले आपको जरूर पैदल घूमना चाहिए। आधा या एक किलोमीटर से शुरू किजिये और थोड़े थोड़े दिनो में अपनी दूरी को बढ़ाए और कम से कम 5 किलोमीटर तक यह कर दीजिए। आयुर्वेद के अनुसार रोजाना 5 किलोमीटर दौड़ना या पैदल घूमना वजन घटाने के लिए सबसे असरदार तरीका होता है।

वजन बढ़ाने के कुछ साधारण उपाय

सबसे ज्यादा जरूरी वजन बढ़ाने के लिए है आपका खान पान आप एक सही और संतुलित भोजन से ही अपने वजन को बढा सकते है।

  1. आप नियमित रूप से केले का इस्तेमाल कीजिए। सुबह नाश्ते में आप oats, केला अंडा और ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते है।
  2. कोशिश कीजिए कि आप छोटे छोटे अंतराल में खाना खाए। खाने में आप दाल चावल हरि सब्जी का इस्तेमाल करें।
  3. Gym जाना शुरू कर दे। बहुत सारे लोग Gym वजन बढ़ाने के लिए जाते है और हा ये काम भी करता है। Gym में यदि आप अपना समय देंगे और सही workout करेंगे तो आपको खुद ही अन्तर दिखने लगेगा।

BMI का इस्तेमाल क्यू करते है और यह क्यूँ जरूरी है?

  • आज के युग में सभी लोग अपने शरीर को लेके बहुत serious है सभी चाहते है कि वो फिट रहे और इसलिए सभी अपने शरीर को संतुलित देखना चाहते है।
  • बहुत से लोगों को लगता है कि वो अब मोटापे का शिकार होने वाले है या फिर हो रहे है ऐसे में वो BMI का इस्तेमाल करते है।
  • BMI से यह स्पष्ट पता चलता है कि आपके शरीर में कितना वजन कम है या बढ़ा हुआ है इस हिसाब से आप अपने शरीर में बदलाव कर सकते है यदि आपका वजन कम है तो आप बढ़ा सकते है और आपका वजन यदि ज्यादा है तो आप घटा सकते है।

दोस्तों मै उम्मीद करता हूं कि इस ब्लॉग से आपको BMI क्या है और इससे  जुड़ी सभी चीजो के बारे में  जानकारी मिल चुकी होगी। इसी तरह की ब्लॉग पढने के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे।

Leave a Comment