Humanoid robot kya hai – इतिहास समेत ढेर सारी जानकारी | 5 cool Humanoid robot

आज इस ब्लॉग में हमलोग यह जानेंगे कि humanoid robot क्या है? हमलोगो ने अक्सर humanoid robot के बारे में कही ना कही सुना है या फिर पढ़ा है लेकिन इस ब्लॉग को पढ़ कर के आप पूरी तरह से जान जाएंगे कि आखिर humanoid robot होता क्या है और इसके कुछ इतिहास पर भी नजर डालेंगे।

आने वाले समय में ऐसा लग रहा है कि मानव मशीन पर ही निर्भर हो जाएगा। आज विग्यान हमारी सोच से भी ऊपर चला गया है भला किसने सोचा होगा कि मानव ऐसा भी कुछ बना पाएगा जो बिल्कुल इंसान जैसा ही हो। हमलोगो ने बहुत अविष्कार देखे या सुने इन्ही में से एक है Humanoid robot।

Humanoid robot क्या है?, humanoid robot कैसे काम करता है?, पहला Humanoid robot कहाँ बना?, hamanoid robot का भविष्य क्या है?, भारत में Humanoid robot और Humanoid robots क्यूँ बनाए जाते हैं।

Humanoid robot क्या है?

Humanoid robot एक ऐसा robot होता है जिसको बिल्कुल इंसान की तरह ही बनाया जाता है। जैसे इनके पास भी 2 पैर 2 हाथ और एक सर होता है, और ये काम इन्ही हाथो से करते है और एक जगह से दूसरी जगहों पर जाने के लिए इन्हीं पैरों का इस्तेमाल करते है। यदि आप movie में दिलचस्पी रखते होंगे तो इसका जीता जागता उदाहरण रजनीकांत की मूवी robot है।

Artificial और tech की मदद से इन Humanoid robot के अंदर ऐसे features डाले जाते हैं जिनके कारण वो उन कामों को कर पाते है जो हम मानव करते हैं।

इसके शरीर के अन्दर का हिस्सा इसके बाहरी हिस्से से बिल्कुल अलग होता है। इसके अन्दर बहुत से पार्ट्स लगाए जाते हैं जिससे ये सही से काम कर सके और बिल्कुल मानव की तरह व्यवहार कर सके, इसके लिए उनके अंदर sensor वाली motor लगायी जाती है, speakers लगाए जाते हैं, visual cameras लगाए जाते है, micro phone, battery और भी पार्ट्स होते है जो Humanoid robots को पूरा करती है।

इन्हें इस्तेमाल कहाँ कहाँ किया जा सकता है?

Humanoid robot इसलिए बनाए जाते है ताकि वो मानव के काम को और आसान कर दे। इसका इस्तेमाल हमलोग space and research, defence sector, health care sector में इस्तेमाल कर सकते है। कभी कभी ऐसे therapy किए जाते हैं जिसमें गलती की गुंजाइश नहीं होती ऐसे जगहों पर इनका इस्तेमाल हो सकता है।

5 humanoid robot जो बिल्कुल इंसान की तरह दिखते है।

  • Asuna Robot – Asuna एक humanoid robot है जो कि बिल्कुल लड़की की तरह दिखती है, इसे पहली बार wonder festival पर देखा गया था जो जापान का traditional show है । Asuna robot पलकें भी झपकाने में सक्षम है और यह जम्हाई भी लेती है।
  • Erica Robot – Erica दुनियाभर में सबसे सुंदर robot है इसे भी जापान में बनाया गया है। Erica robot को cartoon देखना पसंद है और यह दूसरों से chatting भी कर सकती है। इसे बड़े बड़े विश्वविद्यालय ने मिलकर इसे तैयार किया है।
  • Actroid Robot – Actroid Robot बिल्कुल इंसानो की तरह दिखते है और हम जो भी काम करते हैं यह रोबोट इन सभी की नकल कर सकती है। यह बोल भी सकती है, इसे सिलिकॉन से बनाया गया है जिसके वजह से यह बिल्कुल इंसान की तरह दिखती है।
  • Sophia Robot – Sophia अब तक की सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली robot है, जो इंसानो से बे‍हतर रिश्ता बनाने के लिए जानी जाती है। Sophia के बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे।
  • Rashmi Robot – बात जहां technology की हो वहाँ हम indian कहाँ पीछे रहने वाले हैं। Rashmi दुनिया की सबसे पहली ऐसी robot है जो हिंदी बोलती हो, हिन्दी के अलावा यह भोजपुरी अंग्रेजी और मराठी भी बोलती है। यह भी दूसरे robots की तरह ही facial expressions देती है ।
  • Tesla bot – tesla bot को tesla कंपनी ने 19 अगस्त को अपने tesla AI day के लाइव इवेंट में जल्द ही लाने का फैसला किया है। आपको जान कर हैरानी होगी की ये robot आप को रोज़ के खतर्नाक तथा बोरिंग काम को करने के लिए lunch किया जायेगा जो एक नौकर की तरह काम करेगा।

बात करते है दुनिया की सबसे कामयाब और advance Humanoid robot Sophia के बारे में।

Sophia robot technology की दुनिया में एक नया अविष्कार है। यह हमारे robot को देखने की सोच को बदल देता है। Sophia को एक बेहद ही खास तरह की स्किन दी गयी है जिसके वजह से यह बिल्कुल इंसान की तरह दिखती है। इसकी आँखो को भी इंसान के तरह ही बनाया गया है जो रोशनी के अनुसार अपना रंग भी बदल लेती है।

Sophia robot किसी भी इंसान के चेहरे को पढ़ सकती है। यह उन जगहों को भी बहुत अच्छे से पहचान लेती है जहाँ ये पहले जा चुकी है। सबसे बड़ी बात इसे सऊदी अरब के सरकार ने नागरिकता प्रदान की है और इसके साथ ही यह दुनिया की पहली ऐसी robot बनी है जिसे किसी देश की नागरिकता मिली हो। दुनिया के कई जगहों पर इसका इंटरव्यू लिया जा चुका है जहां पर सोफिया ने उन सभी को बहुत ज्यादा प्रभावित किया है।

Sophia robot को Hong Kong के Hanson robotics कंपनी द्वारा बनाया गया है। इसके inventor का नाम david Hanson है। इसे पहली बार activate 14 February 2016 को किया गया था।

Humanoid Robots का इतिहास।

Robot शब्द का प्रयोग काफी पहले से किया जा रहा है। 1920 के समय की बात है जब सबसे पहला robot दुनिया की नजर में आया। Westing house electric corporation, united states ने सबसे पहले एक रोबोट बनाया जो रिमोट से चलता था जिसका नाम ” TELEVOX” था। इसके साथ ही इंग्लैंड में W.H Richards ने “Eric” का निर्माण किया जो उठने और बैठने में भी सक्षम था और अंत में जापान के biologist Makoto Nishimura ने “Gakutensoku” बनाया जो facial expression देने के साथ साथ japanes लिख भी सकता था। यही वो समय था जब Humanoid robots हकीकत में दिखना शुरू हो चुके थे।

अंत के 40 सालों में दुनिया को बहुत सारे robots देखने को मिले। जापान ने हमें सबसे ज्यादा प्रभावित किया है।

दिन पर दिन robots का प्रचलन बढ़ने लगा और विग्यान इसे और अच्छा बनाने के लिए लगा रहा।

हाल के कुछ वर्षों में हमें बहुत अच्छे अच्छे robots देखने को मिले है जो मानव से जुड़े हुए है उनसे बातचीत करते है और जो मानवीय व्यवहार भी कर रहे है।

2014 में Pepper, 2015 में Sota, 2016 में Robophone. ये सभी robots इंसानो की तरह service दे रहे है और इंसानो से बातचीत कर रहे हैं।

और अब AI वाले कार्स के छेत्र में काम करने वाली कंपनी पीछे क्यूँ रहती उसने भी अपना tesla bot जल्द ही मार्किट में लाने का दावा किया है।

धीरे धीरे robots में काफी सारे बदलाव किए गए और उनमे बहुत सारे features को जोड़े गए। जिनमें उनके facials expression को बदला गया, रंग, आकार, बातचीत करने के ढंग इत्यादि को बदला गया और उन्हे बिल्कुल इंसान की तरह ही बना दिया गया।

भारत का पहला Humanoid robot

भारत का सबसे पहला Humanoid robot का नाम “मानव” है जो जिसे दिसम्बर 2014 में A-SET Robotics में दिवाकर वैश द्वारा बनाया गया। जिसका उद्देश्य रिसर्च, शिक्षा और मनोरंजन था।

Humanoid robot का भविष्य।

आज इस पूरे ब्लॉग में हमलोगों ने Humanoid robots के बारे में बहुत कुछ जाना। Humanoid robots की इतनी जानकारी लेने के बाद हम यह कह सकते है कि Humanoid robots का बहुत ही अच्छा भविष्य है। हम यह कह सकते है कि आने वाले समय में हमें कई जगहों पर इंसान के जगह पर Humanoid robots दिख सकते है। हमें यह हॉस्पिटल, बड़े बड़े होटलों, defence sector या और भी जगहों पर आसानी से देखने को मिल सकते है।

आपकी इस पर क्या राय है हमें कमेंट करके जरूर बताए। इसी तरह की technology से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे।

Leave a Comment