kota factory season 2 review in hindi और इस से जुड़ी हर एक जानकारी

कोटा फैक्ट्री, भारत का पहला ब्लैक एंड व्हाइट वेब शो। कोटा फैक्ट्री के सीजन 1 के सफल होने के बाद, आखिरकार टीवीएफ और नेटफ्लिक्स दूसरे सीजन के साथ आ रहे हैं। कोटा फैक्ट्री का टीजर और ट्रेलर यूट्यूब चैनल (नेटफ्लिक्स इंडिया) पर पहले ही अपलोड किया जा चुका है। इस वेब सीरीज ने रिलीज के बाद खूब सुर्खियां बटोरी हैं. कोटा फैक्ट्री सीजन 1 की रेटिंग 9.2/10 है।

लगभग हम सभी ने कोटा फैक्ट्री सीजन 1 देखा है। जिन लोगों ने इसे अभी तक नहीं देखा है, वे इसे YouTube पर मुफ्त में देख सकते हैं। पहले सीज़न में, वैभव पांडे आईआईटी के लिए प्रोडिजी क्लासेस से माहेश्वरी क्लासेस में शिफ्ट हो रहे हैं।

सीजन 2 में वैभव पांडे के सभी दोस्तों को माहेश्वरी क्लासेज में एडमिशन मिलेगा. यह सीजन 2 के ट्रेलर का सीन है जहां वर्तिका रतावल समेत उनके सभी दोस्त माहेश्वरी क्लासेस में वैभव पांडे के साथ हैं। इसलिए सीजन 2 देखना ज्यादा दिलचस्प होगा। सीरीज कोटा में संघर्ष कर रहे छात्रों की कहानी पर आधारित है।

ये है कोटा की असली कहानी। कोटा भारत के राजस्थान में चंबल नदी पर बसा शहर है। कोटा पेंटिंग, महलों, संग्रहालयों और बहुत कुछ के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि यह शिक्षा के लिए बहुत प्रसिद्ध है। क्योंकि कोटा शिक्षा के लिए एक आदर्श स्थान है जहाँ लाखों छात्र कोटा में प्रसिद्ध कोचिंग से अपनी IIT परीक्षाओं के लिए अध्ययन करते हैं। शीर्ष कोचिंग में से एक “महेश्वरी क्लासेस” है।

देश भर से छात्र जेईई की परीक्षा के लिए कोटा आते हैं। कोटा में हर साल एक लाख से ज्यादा छात्र पढ़ने आते हैं।

इस शो में जितेंद्र कुमार, मयूर मोरे, रंजन राज, आलम खान, अहसास चन्ना, रेवती पिल्लई और उर्वी सिंग महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं।

लेकिन इस बार आप इस सीरीज को फ्री में नहीं देख पाएंगे क्योंकि यह नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध होगी।

कोटा फैक्ट्री एक हिंदी वेब सीरीज है जो राघव सुब्बू द्वारा निर्देशित और समीर सक्सेना द्वारा निर्मित है। कोटा फैक्ट्री की कहानी बहुत ही रोचक और यथार्थवादी है, यह उन छात्रों के बारे में है जो कोटा फैक्ट्री में आईआईटीयन बनने के लिए संघर्ष करते हैं। अपने अध्ययन के उद्देश्य के लिए कोटा में रहने वाले छात्रों की समस्याओं और संघर्षों का सामना करना पड़ा। TVF (द वायरल फीवर) प्लेलिस्ट में सर्वश्रेष्ठ वेब श्रृंखलाओं में से एक।

सीजन 1 की सफलता के बाद टीवीएफ और नेटफ्लिक्स आखिरकार एक नया सीजन लेकर आ रहे हैं। सीजन 2, 24 सितंबर, 2021 को रिलीज होने के लिए तैयार है। नेटफ्लिक्स यूट्यूब चैनल पर सीजन 2 का टीज़र और ट्रेलर पहले ही आउट हो चुका है।

वैभव पांडे, कोटा फैक्ट्री की वेब सीरीज़ इस 16 साल के लड़के की कहानी पर आधारित है, जो IIT क्रैक करना चाहता है। वह अपनी कोचिंग के लिए कोटा गए और कौतुक कक्षाओं में अध्ययन करना शुरू कर दिया क्योंकि वह IIT के लिए कोटा में सबसे अच्छी और लोकप्रिय कोचिंग कक्षाओं में से एक माहेश्वरी कक्षाओं में प्रवेश पाने में विफल रहे।

Kota Factory 
Release Date24 September 2021
DirectorRaghav Subbu
ProducerSameer Saxena
Season1, 2nd release on 24
OrignalsTVF and Netflix

कोटा फैक्ट्री के पहले सीज़न के अंत में, हमने देखा है कि वैभव पांडव ने अपनी बोर्ड परीक्षाओं के लिए पहले से पढ़ाई करके वर्तिका रतावल के साथ छुट्टी का आनंद लिया। और वे दोनों मन ही मन एक-दूसरे से प्यार करते थे लेकिन एक-दूसरे को बताने की हिम्मत नहीं करते थे। और उसके बाद वैभव पांडे ने माहेश्वरी क्लासेस के लिए अपनी प्रवेश परीक्षा पास की। जीतू भैया की सलाह के बाद वह आखिरकार माहेश्वरी क्लासेस से अपनी यात्रा शुरू करने का फैसला करता है। बाकी की कहानी के लिए, सीजन 2 है जो आखिरकार नेटफ्लिक्स पर दो साल बाद आ रहा है। हाल ही में नेटफ्लिक्स ने कोटा फैक्ट्री सीजन 2 का ट्रेलर अपलोड किया है।

चाहे आप IIT के छात्र हों या न हों, हर कोई इस श्रृंखला को देख सकता है। यह वेब सीरीज शिक्षा के उद्देश्य से बनाई गई है। ताकि छात्रों के लिए शिक्षा का मूल्य शीर्ष पर बना रहे। इस वेब सीरीज को देखने के बाद आप जरूर प्रेरित होंगे।

कोटा फैक्ट्री के निदेशक राघव सुब्बू ने पहले कहा था कि कोटा फैक्ट्री का सीजन 2 कोटा में रहने वाले छात्रों की यात्रा और उनके द्वारा दैनिक आधार पर होने वाले संघर्षों को दिखाएगा। अब यह सीजन 2 को और यथार्थवादी और दिलचस्प बना देगा।

बहुत से लोग यह सवाल पूछते हैं: कोटा फैक्ट्री शो ब्लैक एंड व्हाइट में क्यों बनाया जाता है? तो जवाब है, शो में ब्लैक एंड व्हाइट कलर का इस्तेमाल किया गया है क्योंकि यह रंग कोटा में छात्रों के उबाऊ, संघर्षपूर्ण, निराशाजनक जीवन को दर्शाता है। और यह रंग योजना अमेरिकी ड्रामा फिल्म “शिंडलर्स लिस्ट” से प्रेरित है।

मैं कोटा फैक्ट्री का सीजन 1 कहां देख सकता हूं?

इसे आप यूट्यूब पर टीवीएफ चैनल पर फ्री में देख सकते हैं या अगर आपके पास नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन है तो वहां भी देख सकते हैं। इसे मुफ्त में देखने का एक और तरीका यह है कि आप Google Playstore पर उपलब्ध TvfPlay ऐप पर सीजन एक देख सकते हैं। यह वायरल बुखार का आधिकारिक आवेदन है।

कोटा फैक्ट्री सीजन 2 देखने के कारण –

पारिवारिक मित्र सामग्री – आप इस वेबसीरीज को अपने परिवार के साथ देख सकते हैं क्योंकि यह शिक्षा के उद्देश्य से एक प्रेरणादायक श्रृंखला है।

संबंधित सामग्री – कई IIT उम्मीदवार इस श्रृंखला से खुद को जोड़ सकते हैं। यह सीरीज उन्हें आईआईटीयन बनने के उनके लक्ष्य की ओर भी प्रेरित करती है।

हमारा जीतू भैया वापस आ गया है – जीतू भैया, जितेंद्र कुमार द्वारा निभाई गई भूमिका सीजन 2 में वापस आ गई है। जीतू भैया के चरित्र ने इस वेब श्रृंखला को सबसे लोकप्रिय बना दिया है।

हार्ड हिटिंग डायलॉग्स – वेब सीरीज के सभी डायलॉग्स सीजन 1 की तरह हार्ड हिटिंग हैं। इस सीरीज में कई डायलॉग्स हैं जो इस सीरीज को देखने के बाद आपको पसंद आएंगे।

निर्माता – समीर सक्सेना

निर्देशक  –  राघव सुब्बू

मूल नेटवर्क – टीवीएफ और नेटफ्लिक्स

कोटा फैक्ट्री के मुख्य कलाकार

Real NameReel Name
मयूर मोरेवैभव पांडे
जितेंद्र कुमार जीतू भैया
आलम खानउदय गुप्ता
एहसास चन्नाशिवांगी राणावत
रंजन राजबालमुकुंद मीना
रेवती पिल्लैवर्तिका रतावल
उर्वी सिंहमीनल पारेख
Kota factory season 2 cast

कोटा फैक्ट्री की अन्य कास्ट

Real NameReel Name
अरुण कुमारदीपक
गौरव मिश्राबाटला सर
अमिताभ कृष्ण घणेकरवैभव पांडे के पिता
ज्योति गुआबावैभव पांडे की माँ
समीर सक्सेनामाहेश्वरी सर
विशेष तिवारीपीयूष
दीपक कुमार मिश्राऑटोवाला
सौरभ खन्नावाइस प्रिंसिपल मेहता जी
लवलीना मिश्रापीजी आंटी
शिवंकित सिंह परिखरअवस्थी सर
जसमीत सिंह भाटियापरमिंदर सर
kota factory season 2 supporting cast

FAQs for Kota Factory Season 2

• कोटा फैक्ट्री सीजन 2 कब शुरू होगा?

आपको अब और इंतजार करने की जरूरत नहीं है क्योंकि सीजन 2 24 सितंबर 2021 को रिलीज हो रहा है। इस समय यह सीजन नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो रहा है।

• कोटा फ़ैक्टरी सीज़न 2 देखना मुफ़्त है या भुगतान?

कोटा फैक्ट्री का सीजन 2 देखने के लिए फ्री नहीं है, आपको यह सीरीज नेटफ्लिक्स पर देखनी होगी। तो आपको सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा। अगर आपके पास पहले से नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन है तो आपको पैसे नहीं देने होंगे।

• क्या कोटा फैक्ट्री देखने लायक है ?

हां, क्योंकि यह छात्रों के लिए एक बहुत ही रोचक और प्रेरक श्रृंखला है। स्क्रिप्ट, कास्ट, डायरेक्शन और परफॉर्मेंस सभी अच्छे हैं। इसलिए कोटा फैक्ट्री देखने लायक है।

• कोटा फैक्ट्री के सीजन 2 में क्या होगा?

कोटा फैक्ट्री का दूसरा अध्याय सीजन 1 के अंत से शुरू होगा, जहां वैभव पांडे अपने दोस्तों को छोड़ देता है और अपनी कोचिंग को प्रोडिजी से माहेश्वरी क्लासेस में बदल देता है। और आराम हम सभी के लिए सस्पेंस है।

नवीनतम वेब श्रृंखला और फिल्मों के बारे में अधिक अपडेट के लिए बने रहें।

हमारी साइट पर आने के लिए धन्यवाद।

4 thoughts on “kota factory season 2 review in hindi और इस से जुड़ी हर एक जानकारी”

Leave a Comment