mutual fund kya hai? – जो आपको करोडपति बना सकता है

आज हम बात करेंगे कि आखिरकार ये mutual fund kya haiऔर हम इस ब्लॉग के माध्यम से mutual fund के बारे में विस्तृत जानकारी लेंगे। तो चलिए शुरू करते है mutual fund क्या है ।

आप यहाँ Mutual fund क्या है, Mutual fund risk, Mutual fund investment, Top mutual fund return shares, income tax से बचाव, What is sip, Safety in mutual funds, Net assets value, Mutual fund portfolio, benefits of mutual funds। इन सब टॉपिक के बारे में जानेंगे |

आज हर कोई पैसा कमाना चाहता है और हर कोई अपने पैसे को सही जगह निवेश करना चाहते हैं और उससे कुछ लाभ कमाना चाहते है। यदि आपके पास बाज़ार की समझ नहीं है और आप निवेश करके पैसे कमाना चाहते हैं तो Mutual fund आपके लिए बिल्कुल सही है। बहुत लोगों को लगता है कि शेयर मार्केट और Mutual fund एक ही है इसलिए वो लोग Mutual fund में पैसे निवेश करने से डरते है।

ये दोनों बाज़ार का हिस्सा है लेकिन इनमें कुछ अंतर है। Mutual fund share market की तुलना में बिल्कुल safe है।

आसान भाषा में Mutual fund बहुत लोगों से बना एक fund होता है जिसे एक अनुभवी fund manager होता है जो पैसों को सही जगह इनवेस्ट करता है और manage करता है। सुरक्षा बनाए रखने और अधिक लाभ लेने के लिए यह मैनेजर एक ही जगह पैसों को इनवेस्ट ना करके थोड़ा थोड़ा अलग अलग जगह इनवेस्ट करता है।

Mutual fund का संचालन AMC (ASSET MANAGEMENT COMPANY) करती है। यह कंपनी सभी fund को एकत्रित करके Mutual fund चलाती है। AMC भारत सरकार की कंपनी SEBI के अंतर्गत आती है।

Mutual fund कैसे काम करता है?

जैसा कि आपको पता है Asset Management Company ही fund management का काम करती है।

इसको एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए 5 लोगों ने 10000 प्रति व्यक्ति निवेश किए। अब fund manager अपने team के साथ रिसर्च करके इस पैसे को थोड़ा थोड़ा अलग अलग जगहों पर निवेश करती है।

ये कुछ पैसों को share तो कुछ Government bond तो कुछ पैसे corporate bond, gold etc में लगा देते है। ये ऐसा इसलिए करते है क्यूंकि यदि किसी जगह पर Loss भी हो जाता है तो उसकी दूसरे जगह से भरपाई हो जाती है।

Mutual fund company लाभ का कुछ हिस्सा खुद रखती है और लाभ का ज्यादा हिस्सा निवेशकों को दे देती है।

Mutual fund कितने प्रकार के होतें है?

Mutual fund 3 प्रकार की होती है।

  1. Equity mutual fund
  2. Debt mutual fund
  3. Highbrid mutual fund

Equity mutual fund – equity mutual fund में आपका पैसा share market में इनवेस्ट किया जाता है, इसमें अच्छे return भी मिलते हैं लेकिन market up down होने के वजह से इसमे risk भी ज्यादा होता है। यह long term investment के लिए सबसे अच्छा है।

Debt mutual fund – यदि आप Mutual fund में low risk लेना चाहते है और सुरक्षित चलना चाहते हैं तो इस fund में आप पैसा लगा सकते हैं। इसमें Government bond, corporate bond, securities आदि में पैसा लगाया जाता है। 3 से 5 साल की अवधि के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

Highbrid mutual fund – आप इस fund को debt और equity mutual fund का मिश्रण भी बोल सकते हैं। इसमें आपके पैसों को हर जगह लगाया जाता है। ये debt से थोड़ा ज्यादा और equity से थोड़ा कम risky होता है। इसे short term investment के लिए बनाया गया है।

Note – अपने risk के हिसाब से ही Mutual fund का चुनाव करें।

Mutual fund के फायदे?

  • Loss ना होनाMutual fund में आपका पैसा एक professional manager द्वारा अलग अलग जगहों पर लगाया जाता है जहां आपको Loss के chances ना के बराबर है।
  • कम पैसों से शुरूवातMutual fund में आपको बहुत पैसों की जरूरत नहीं होती है। इसमें दो Option आपको मिलते है या तो आप एक बार में ही पैसे दे सकते हैं यार फिर आप चाहे तो अपने fund का हर महीने के लिए sip करवा सकते है और धीरे धीरे पैसे निवेश कर सकते है। इसमें आप 500 रुपये से भी शुरूवात कर सकते हैं।
  • पैसों का तुरंत भुगतान – इसमें आप बंधे हुए नहीं है। इसमें कुछ प्लान ऐसे है जिसमें आप जब चाहे पैसे लगा और निकाल सकते हैं और जब चाहे अपने अनुसार निवेश के पैसो को बढ़ा भी सकते हैं।
  • अच्छा रिटर्न – यदी आप इसमें long term investment करते है तो आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिल जाता है।
  • Tax से बचाव – tax saving mutual fund में यदि आप इनवेस्ट करते है तो आपको धारा 80C के तहत लगभग 1. 5 lakh की छूट मिल सकती है।
  • पैसों की सुरक्षा – आपको Mutual fund में पैसों को लेकर कभी भी नकारात्मक सोचने की आवश्यकता नहीं है आपके पैसे हमेशा ही सुरक्षित है।
  • सस्ता – Mutual fund यदि देखा जाए तो हमें कम ही पैसे देने पड़ते है मतलब कि जो service charge है वह अन्य जगहों पर investment के मुकाबले कम होता है।

Mutual fund में निवेश कैसे करें?

आज कल Mutual fund में निवेश करना बहुत आसान हो गया है। आप घर बैठे बैठे भी निवेश करना शुरू कर सकते है वो भी अपने mobile phone से। आजकल बहुत से मोबाइल App आ गए है जिसका Mutual fund कंपनी से समझौता रहता है। यह निवेश करने का सबसे आसान तरीका है। इन apps पर आपको document जमा करना पड़ता है और KYC करनी पड़ती है। Etmoney, grow app इनमें सबसे प्रमुख हैं।

इसके द्वारा कुछ बैंक और कंपनी भी Mutual fund चलाती है जैसे SBI, RELIANCE, KOTAK, BIRLA SUN LIFE इत्यादि। आप अपने नजदीकी बैंक जाकर के निवेश से जुड़ी जानकारी ले सकते है।

दोस्तों आशा करता हूँ कि आप अब समझ गए होंगे कि Mutual fund क्या है और किस तरह से आपको इसपर पैसे इनवेस्ट कर सकते हैं। इसी तरह की ब्लॉग पढने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे।

Leave a Comment